How to Home Isolation

आज जिस तेजी से covid-19 कोरोनावायरस बढ़ रहा है, इस बात पर कोई शक नही की यह किसी भी वक्त आपके या आपके किसी खास के ऊपर धमक सकता है। और इसका अंदाजा आपको इसलिए भी नही होगा क्यों कि यह अधिकतर बिना लक्षण वाला यानी ए’सिम्टोमेटिक हो रहा है। ऐसे में आप क्या करेंगे ? बेहतर है कि घर पर इलाज करें क्यों कि वैसे भी हॉस्पिटल में जगह मिलना हो सकता है मुश्किल हो और आपकी तबियत तो ठीक है ना क्यों कि आप ए’सिम्टोमेटिक हैं, लेकिन उसका क्या तरीका है वो महत्वपूर्ण है।

images 11

कोविड-19 जिस तरह से भयावह स्थिति से फैल रहा है जिसे देखते हुए सरकार ने होम आइसोलेशन की तरफ ज्यादा जोर देना शुरू कर दिया है। इसकी एक वजह यह भी है क्योंकि बिना लक्षण वाला यानी ए’ सिम्टोमेटिक कोरोना ज्यादा देखने को मिल रहा है। खासतौर से उत्तराखंड के देहरादून जिले में जहां अस्पतालों में दबाव बढ़ता जा रहा है तो होम आइसोलेशन बिना लक्षण वाले या फिर ए’ सिम्टोमेटिक पेशंट के लिए एक बेहतर विकल्प है। लेकिन होम आइसोलेशन के लिए पहले कुछ ऐसी शर्ते हैं जिनको आपको पूरा करना होगा। मसलन आपका घर काफी बड़ा होना चाहिए। इतना कि उसमें एक अलग से रूम विद अटैच्ड बाथरूम हो, जिसमें कोविड पोजटिव पेशंट अगले 17 दिन तक रह सके। इसके अलावा कुछ और भी बाते हैं जिन्हें आपको होम आइसोलेशन की अनुमति देने से पहले चैक किया जाता है। तो अब अगर आपकी कोविड रिपोर्ट पॉजिटिव आ गयी है और आप अपने आप को बिल्कुल स्वस्थ महससू कर रहें हैं तो आप होम इसोलेशन के लिए तुरन्त अप्लाई करें।

होम आइसोलेशन के लिए कैसे करे आवेदन, How to apply for Home Isolation in Covid

होम सुलेशन के आवेदन के लिए आपको कोविड-19 हेल्प लाइन 09652724506 या फिर 104 टोल फ्री नंबर पर अपने कोविड-19 होने की पॉजिटिव होने की सूचना देनी होगी। इसके बाद आपको dehradun.nic.in की वेबसाइट पर जाकर वहां से होम आइसोलेशन के लिए अंडरटेकिंग फॉर्म डाउनलोड करना है और उसके बाद इस फॉर्म को भर कर वेबसाइट पर दिए गए किसी एक डॉक्टर के व्हाट्सएप नंबर पर अपनी कोविड-19 टेस्ट की पॉजिटिव रिपोर्ट के साथ इस अंडरटेकिंग फॉर्म को भेजना होगा। फिर अगर आप सभी मानक पूरे करते हैं तो कुछ ही घंटों के भीतर आपको होम आइसोलेशन की अनुमति मिल जाएगी। आप इस लिंक ओर क्लिक कर के भी होम आइसोलेशन के लिए आवेदन कर सकते हैं..?Click hear for Home isolation

सारा काम ऑनलाइन, कहीं जाने की जरूरत नही। Non touchable process.

होम आइसोलेशन की प्रक्रिया को बिल्कुल संपर्क रहित बनाई गई है। कोविड-19 पॉजिटिव आने से लेकर होम आइसोलेशन के लिए आवेदन करने और अगले 17 दिनों तक आपको पूरी तरह से संपर्क विहीन रहना है। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना है और डॉक्टरों की मॉनिटरिंग में रहना इस दौरान आपको सभी डॉक्युमेंटेशन यानी पत्राचार मोबाइल पर व्हाट्सएप के माध्यम से करना है।

मरीज की देख रेख में इन बातों का रखे खयाल। How to Care covid-19 patient.

अब अगर आपको होम आइसोलेशन की अनुमति मिल गई है तो आप अपने आप को एक कमरे में बंद कर लीजिए। जहां पर वेंटीलेशन हो, अटैच बाथरूम हो और उस कमरे में आपकी जरूरत का सभी सामान हो। इसके अलावा आपका एक व्यक्ति केयरटेकर होना भी जरूरी है। वो आपकी दूर से देखरेख करेगा, आपके हालातों पर नजर रखेगा, हालांकि आप बिल्कुल स्वस्थ हैं और इसीलिए आपको होम आइसोलेशन की अनुमति मिली है लेकिन केयर टेकर होगा तभी आपको अनुमति मिलेगी। इससे आपको संपर्क वाली मदद की जरूरत नहीं पड़ेगी लेकिन उसके बावजूद भी आपके खाने पीने का ध्यान रखने वाले एक केयरटेकर की आपको जरूरत पड़ेगी जो कि आपको पहले ही अंडरटेकिंग फॉर्म में भरकर देना होगा।

आपके घर आएगी मेडिकल किट। covid-19 Home Isolation medical kit.

होम आइसोलेशन के दौरान आपके घर में स्वास्थ्य विभाग की तरफ से एक मेडिकल किट आएगी। इस किट में आपको क्या दवाई लेनी है, कैसे दवाई लेनी है, और कब दवाई लेनी है, इतना ही नही आपके घर वालों को और आपके केयरटेकर को भी दवाई लेनी है यह सब लिखा होगा। इस मेडिकल किट में आपको एक ऑक्सीमीटर मिलेगा जो आपको ठीक होने के बाद स्वास्थ्य विभाग को वापस लौटना होगा। मेडिकल किट में आपको 500mg की एजिथ्रोमाइसीन, पेरासिटामोल, विटामिन सी, जिंक और 20 फेस मास्क मिलेंगे।

खाने के बर्तन और सफाई का ध्यान। Hygiene for covid-19

होम आइसोलेशन के दौरान आपको हाइजीन का बेहद ख्याल रखना है। आपका बाथरूम, आपका कमरा, बिल्कुल साफ होना चाहिए। क्योंकि आप में कोई लक्षण नहीं है इसलिए आप अपने कमरे की साफ-सफाई, बर्तन और कपड़े धोने में सक्षम होंगे। इसके अलावा आपके खाने के बर्तन और इस्तेमाल करने की स्थिति में आप खुद छू सकते हैं, लेकिन कोशिश करिए कि केयरटेकर को ना छूनी पड़े।

लगातार होगी डॉक्टरों की निगरानी। Covid-19 Home Care

होम आइसोलेशन के पहले दिन से लगातार स्वास्थ्य विभाग की डॉक्टरों की टीम आपसे फोन पर संपर्क में रहेगी। वह लगातार आपके स्वास्थ्य की मोनिटरिंग करते रहेंगे। और अगर आप ठीक है तो ऐसे ही चलता रहेगा लेकिन अगर आपकी तबीयत बिगडती है तो आपको अस्पताल भी भर्ती किया जा सकता है। यह सुनिश्चित वही टीम करेगी और आपको लगातार इस टीम को सही फीडबैक देना होगा।

17 दिन बाद आप आजाद हैं, लेकिन इतने भी नही..! 17 Day Home isolation for covid19

इस तरह से अगर आपके 10 दिन पूरी तरह से एक कमरे के अंदर होम आइसोलेशन में पूरे हो गए और अभी तक आप बिल्कुल ठीक हैं, बिल्कुल स्वस्थ महसूस कर रहे हैं तो आप अगले 7 दिन अपने घर में यानी उस कमरे से बाहर निकल सकते हैं अपने घर मे घूम सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे अभी आपको घर से बाहर यानी पड़ोस में तक भी जाने की अनुमति नही है। और इस तरह से अगर आपने 10 दिन अपने कमरे में और उसके 7 दिन अपने घर मे यानी 17 दिन पूरे कर लिए हैं तो बधाई हो… अब आप कोरोना से मुक्ति पा चुके हैं, और आपको अब टेस्ट कराने की भी जरूरत नहीं है। लेकिन ध्यान रखिए ऐसी भी रिपोर्ट आई है कि एक बार कोविड से ठीक होने के बाद दोबारा आप कोरोना की चपेट में आ सकते हैं तो आपको अपना ख्याल रखना होगा।

किराए पर रहने वाले होम आइसोलेशन से बचें। Home isolation for rented person is not safe

देहरादून जैसे बड़े शहर में कई लोग अन्य जिलों से या फिर ऊपर पर्वतीय क्षेत्रों से आकर नौकरी कर रहे हैं और वह किराए पर रह रहे हैं। ऐसे में अगर आपको लगे या फिर आपकी कोविड रिपोर्ट पॉजिटिव आती है तो आपको होम आइसोलेशन से बचना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि आप के संपर्क में बाहर के लोग जरूर होंगे। आपके ऑफिस के लोग अपनी बिल्डिंग में रहने वाले अन्य लोग और आपके जरूरी कामों के लिए आप से जुड़े लोग। ऐसे में बेहतर है कि आप कोविड केयर सेंटर में अपना इलाज कराएं। वहां पर आपकी सारी व्यवस्था होगी और आपके संपर्क में भी कोई नहीं रहेगा यह आपके लिए भी और आप से जुड़े अन्य लोगों के लिए भी यह बेहतर रहेगा।

Also Check