IMG 20240907 WA0107

देहरादून। शिक्षा विभाग की नई महानिदेश और  राज्य परियोजना निदेशक, समग्र शिक्षा झरना कामठान ने आज कार्यभार ग्रहण किया गया। विभागीय अधिकारियों द्वारा महानिदेशक का स्वागत किया गया। इसके बाद उनके द्वारा समग्र शिक्षा, अकादमिक शोध एवं प्रशिक्षण, सीमैट माध्यमिक शिक्षा, प्रारम्भिक शिक्षा, महानिदेशालय एवं विद्या समीक्षा केन्द्र का निरीक्षण किया गया। शिक्षा विभाग के सूत्रों की माने तो यह पहला मौका है जब किसी शिक्षा महानिदेशक के द्वारा कार्यभार ग्रहण करने के पहले दिन ही नानूरखेड़ स्थित शिक्षा विभाग के सभी भवनों में जाकर निरीक्षण किया गया,वह स्पष्ट निर्देश सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को दिए गए हैं की फाइलों को बेवजह ना अटकाया जाए और फाइलों के मूमेंट में तेजी लाई जाए। शिक्षा महानिदेशक झरना कमठान का कहना है कि शिक्षा विभाग की प्रगति की समीक्षा शिक्षा निदेशालय की वजह जिलों की स्तर पर की जाए तो ज्यादा बेहतर होगी इसलिए उनकी प्राथमिकता में जिलों की समीक्षा किया जाना रहेगा इसके लिए हर जिले के लिए एक नोडल अधिकारी तय किया जाएगा जिसके जिम्मेदारी जिले के मॉनिटरिंग के साथ शैक्षणिक गुणवत्ता और स्कूलों की स्थिति को सुधारने की होगी। सोमवार को भी शिक्षा निदेशालय में बैठक बुलाई गई है जिसमें सभी जिलों के सीईओ के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग की जाएगी।

 विभागीय योजनाओं की जानकारी हेतु पी०पी०टी० के माध्यम से अधिकारियों द्वारा निदेशक शिक्षा महानिदेशक के सामने प्रस्तुतीकरण दिया गया । समग्र शिक्षा के प्रस्तुतीकरण में विभिन्न अवयवों यथा पहुंच, बालिका शिक्षा, समावेशित शिक्षा, नेताजी सुभाष चन्द्र बोस आवासीय छात्रावास, वर्चुअल तथा स्मार्ट कक्षा, व्यावसायिक शिक्षा, शिक्षा का अधिकार अधिनियम 12 1 (सी) के अन्तर्गत प्रवेश की स्थिति, विद्या समीक्षा केन्द्र, पी०एम० श्री विद्यालय आदि के सन्दर्भ में जानकारी प्राप्त की गयी । उक्त के अतिरिक्त महानिदेशक को क्लस्टर विद्यालय, अटल उत्कृष्ठ विद्यालय, परिषदीय परीक्षाफल, एस०सी०ई०आर०टी० में संचालित विभिन्न गतिविधियों से अवगत कराया गया। महानिदेशक महोदया द्वारा जनपद तथा अधीनस्थ स्तर पर लगातार समीक्षा किये जाने के निर्देश दिए गए।

महानिदेशक द्वारा समस्त अधिकारियों को अवगत कराया गया कि राजकीय विद्यालयों में अध्ययनरत छात्र – छात्राओं को गुणवत्तायुक्त शिक्षा उपलब्ध कराना उनकी प्राथमिकता है।
समीक्षा बैठक के निदेशक अकादमिक शोध एवं प्रशिक्षण बन्दना गर्व्याल, अपर राज्य परियोजना निदेशक डॉ० मुकुल कुमार सती सहित शिक्षा विभाग के समस्त अधिकारी उपस्थित रहे। वही सभी भावनाओं में और कमरों में निरीक्षण के दौरान अपर राज्य परियोजना निदेशक डॉ मुकुल कुमार सती भी शिक्षा महानिदेशक के साथ मौजूद रहे।